Operating system


Operating system एक ऐसा सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कि सॉफ्टवेयर के समूह से बना है। इस सॉफ्टवेयर में कम्प्यूटर को ऑपरेट करने के लिए और प्रोग्राम को execute करने के लिए निर्देश स्टोर होते हैं। यह एक कम्प्यूटर सिस्टम में हार्डवेयर और यूजर के बीच माध्यम का कार्य करता है। 


ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा उपलब्ध सर्विस की रेंज और एक्सटेंट कुछ factors पर निर्भर करती है ऑपरेटिंग सिस्टम के user visible functions, operating सिस्टम के द्वारा सपोर्ट किये गए environment की जरूरतों एवम विशेषताओं पर निर्भर करती है। 



Operating System
Operating System



Types of Operating system

इस भाग में हम विभिन्न प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम की general properties applications के प्रकार, advantages, disadvantages और उनकी बेसिक requirement के बारे में बात करेंगें ।

  • Processor scheduling
  • Memory management
  • I/O management
  • File management



Batch operating system

इस टाइप की processing उन प्रोग्राम के लिए अच्छी होती है जिसका कम्प्यूटर टाइम ज़्यादा होता है। और यूजर का उसमे कोई interaction नही होता। 


But it has major disadvantages 

  • Non-interactive enviornment
  • Off line debugging


Multi programming operating system

Batch operating system  के विपरीत यह operating system कम sophisticated होता हैं system के throughput बढ़ाने के लिए उसके रेसौरसेस को बहुत अच्छी तरह utilize करने के लिए multiprogramming में बहुत उपयोगी है। इस सिस्टम में अलग अलग तरह के program execution के दौरान, ज्यादातर प्रोग्राम कम्प्यूटर intensive और I/O intensive phases के बीच oscillate करते रहते है। 


Multi tasking operating system


Progeam की running स्टेज को process कहा जाता है। multi tasking operating system दो या दो से अधिक process को एक समय पर सपोर्ट करता है इसे multi processing भी कहा जाता है एक ऐसा जो multiple concurrent process को support करने के साथ साथ दो या दो से अधिक processes से data में reside करता है। 


Multi user operating system


यह एक या एक से ज्यादा terminals से कम्पुटर सिस्टम को access करने देता हैं। यह सिस्टम multi tasking को प्रदर्शित नही करती है। railway reservation सिस्टम जिससे 100 से भी अधिक terminals एक single प्रोग्राम के कंट्रोल में रहते है। यह एक multi user system का उदहारण है। 


Time sharing system


यह multiprogrammed operating system का वह रूप है, जो कि एक ऐसे interactive mode में ऑपरेट करता है। जिसका रिस्पांस टाइम quick है। user keyboard के द्वारा कम्प्यूटर को रिक्वेस्ट करता है। कम्प्यूटर उसे प्रोसेस करता है और यदि कोई रिजल्ट है तो उसे यूजर के टर्मिनल पर डिस्प्ले करता है। time sharing system बहुत से यूजर को एक साथ एक समय मे कम्प्यूटर resources को share करने की इजाजत देते हैं ।






Post a Comment