camera raw filter in photoshop in hindi


हेलो दोस्तों।

आज हम बात करेंगे camera raw के बारे में ।


Camera Raw


1. Adobe after effects और adobe photoshop के साथ मे एक plug की तरह camera raw software शामिल रहता है और adobe bridge में प्रकार्यात्मकता (functionality) भी जोड़ता है। camera raw इन प्रत्येक applications को import और camera raw files के साथ काम करने की क्षमता प्रदान करता है। jpeg और tift के साथ काम करने के लिए भी आप camera raw इस्तेमाल कर सकते है। 


2. आपने bridge से camera raw dialog box में खुली फाइल्स में photoshop या after effects अवश्य प्रतिस्थापित किया होगा। तथापित, अगर photoshop या after effects नही प्रतिस्थापित किया है तो, आप अवश्य फिर भी image को preview कर सकते है। और bridge में उनका metadata देख सकते है। अगर दूसरा application , image file type के साथ संयुक्त है, तो bridge से उस ऍप्लिकेशन में file खोलना सम्भव है। 



camera raw filter in photoshop in hindi
camera raw filter in photoshop in hindi



3. Bridge का इस्तेमाल करके आप image setting को apply, copy और clear कर सकते है, और camera raw files के लिए previews और metadata देख सकते है बिना उसको camera raw dialog box में खोले। bridge में preview एक jpeg image है तो तत्काल image settings का इस्तेमाल करके उतपन्न की गई है, preview खुद raw camera data नही है, जो कि एक बहुत गहरे grayscale image की तरह प्रकट होगा। 




4. Thumbnails में एक caution icon प्रकट होता है और camera raw image में preview उतपन्न करते समय camera raw dialog box में preview image, आप default settings को modify कर सकते है जो camera raw एक खास camera के model के लिए इस्तेमाल करता है, प्रत्येक camera model के लिए, आप एक खास iso setting या एक खास camera के लिए defaults भी modify कर सकते है। 


5. जब आप एक कैमरा raw image को adjustments करने के लिए camera raw का इस्तेमाल करते है, तो image का मूल camera raw data संरक्षित हो जाता है। adjustment, प्रत्येक image का मूल camera raw database के image file में embedded, metadata की तरह या एक sidecar xmp file में stored रहते है।


6. आपके द्वारा camera raw plug in का इस्तेमाल करके एक camera raw file को process और edit करने के बाद, bridge में image thumbnail में एक icon प्रकट होता है। 


7. अगर आप photoshop में एक camera raw file खोलते है, तो आप दूसरे image format जैसे कि seo ,jpeg, large document format , tiff, cineon, photoshop raw, png या pbm में image सुरक्षित कर सकते है। photoshop में camera raw dialog box से , आप digital negative, jpeg, tiff, या photoshop formats में processed file सुरक्षित कर सकते है। यद्यपि photoshop camera raw software एक camera raw image फ़ाइल को खोल और edit कर सकता है , यह एक camera raw format में एक image को सुरक्षित नही कर सकता है। 


8. Photoshop में, camera raw dialog box अपने आप छिप जाता है, जब आप एक web photo gallery, picture package या contact sheet के लिए फ़ाइल का एक समूह इस्तेमाल करते है, या जब आप place आदेश इस्तेमाल करते है। 


9. जैसे ही camera raw का नया रूपांतरण उपलब्ध हो जाता है, आप plug in के एक नए रूपांतरण को प्रतिस्थापित करके इस software को update कर सकते है। आप add और help > updates के चुनाव द्वारा updates को check कर सकते है। तरह तरह के camera models बहुत से अलग अलग formats में camera raw images सुरक्षित करता है, और इन formats के लिए data अलग तरीके से interpreted होना जरूरी है। camera raw में बहुत सारे camera models के लिए profiles शामिल होते है और यह बहुत से camera raw formats की व्याख्या कर सकता है। 

Post a Comment