indents/tabs kya hota hai pagemaker me hindi me jane



हेलो friends। 

आज हम pagemaker में indents/tabs के बारे में जानेंगे चलो समझते है-


Indents/Tabs

यह ज्यादातर tables में इस्तेमाल किया जाता है। मतलब की जहां आपको tabular form में text करना हो उन जगहों पर जहां एक बार दबाने में text उस पॉइंट पर खिसक जाता है इन ओर tabs set करने के लिए भी इस कमांड का इस्तेमाल होता है। 


indents tabs kya hota hai pagemaker me hindi me jane
indents tabs kya hota hai pagemaker me hindi me jane




हम जिस भी प्रकार का tab इस्तेमाल करना चाहते है यह जानने के लिए हैं एक icon दबा सकते है। tabs बहुत से प्रकार के होते है चलो जानते है कौन कौन से होते है-


1. Left - इसकी सहायता से text data की setting की जाती है।
 

2. Right - इसकी सहायता से data की setting को right align किया जाता है।


3. Centre - जिस डेटा को हम centralize करना चाहते है इसका इस्तेमाल उसकी setting के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से tables की headings के लिए किया जाता है। 


4. Decimal - इसके द्वारा decimal के आधार पर न्यूमेरिक3 data की सेटिंग की जाती है। बता दु की numeric data decimals में उपलब्ध होता है। 


5. Leader - leader के प्रकार जो हम tab के साथ चाहते है उसको सुनिश्चित करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। विभिन्न विकल्प dotted lines, underlines, hyphen lines, none और custom के रूप में होते है। जहां हम हमारे खुद के character को लीडर की तरह काम करने के लिए set कर सकते है। एक leader बनाने के लिए एक tab icon दबाए, pagemaker के predefined leader और selected leader style जो कि हम सूची से चाहते है उसको देखने के लिए leader button दबाए। आपका नाम leader style बनाने के लिए custom चुने और leader में एक दो character type करें। 


6. Position - एक specify tab से सम्बंधित जो आप अपना चाहते है उसको सुनिश्चित करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। आप कर सकते है:

      Add tab  :    यह edit box में सुनिश्चित की गई एक     
                           position पर एक tab जोड़ता है।

      Delete tab :  यह eidt box में सुनिश्चित की गई एक  
                            position से tab हटाता है। 

      Move tab। :  यह चुने गए tab को उसकी तत्काल  
                            position से edit box में, आपके द्वारा    
                            type की गई position पर खिसकाता है। 

7. Repeat tab - यह अपने आप चुने हुए tab और काम हो रहे tab के बीच की दूरी पर tabs की एक series को setting करने के लिए एक tabs को repeat करता है। 


8. Reset - एक बार दबाने पर यह सारे tabs को reset कर देता है। और default स्थिति पर लौटा देता है। 


9. Apply - अंत पर ok करने से पहले आप इस पर दबाकर यह जांच सकते है कि आपका text सही ढंग से set हुआ है या नही। यह indents/tabs dialog box को on छोड़ देगा और आप इसके नीचे देख सकते है कि tabs सही ढंग से set हुआ है या नही। अगर सही ढंग से set हो गया तो आप ok दबा सकते है। 


10. Hanging indent - इसका इस्तेमाल करके यह text बनाया गया है इसमें हम पहली line को zero से शुरू करने के लिए चुनते है और बाद कि lines को indented point से शुरू करने के लिये। इसे करने के लिए सबसे पहले icon को position पर ले जाये और आप बाद कि सारी lines को शुरू करना चाहते है, इस मामले में 7 pica है। अब icon की ऊपरी position पकड़े और इसे zero position पर खिंचे। आइकॉन के ऊपरी हिस्से ने पहली लाइन को define किया था। left tab को भी 7 pica ओर रखे, first line tab की setting के लिये। यह hanging indent कहलाता है।



11. First indent - आपने यह जरूर देखा होगा कि कुछ मामले में प्रत्येक para की प्रथम लाइन एक विशेष दूरी से शुरू होती है, यह first indented para कहलाता है। इसे set करने के लिए icon को जीरो point पर ले जाये। icon के ऊपरी हिस्से का आधा पकड़े और इसे उस point पर खीचे जहां प्रथम लाइन indent को set करना चाहते है। 
       

Post a Comment