Pagemaker me Layout Menu kya hai Hindi me jane


हेलो दोस्तों।

आज हम pagemaker के layout menu के बारे में बात करेंगे। इस menu के अंदर विभिन्न विकल्प होते है जिनके बारे में हम विस्तार से समझेंगे। 

1. Go to page - इस कमांड के प्रयोग के द्वारा बहुत से pages में जाया जा सकता हैं दोबारा screen पर जिसे देख रहे थे उस पर जा सकते है। इस विकल्प के द्वारा एक साथ बहुत से pages पर आगे या पीछे jumping करके जाया जा सकता हैं pages icon और scroll bar की अनुपस्थिति में भी इसका उपयोग लाभकारी होता है। 



pagemaker me layout menu kya hai hindi me jane
pagemaker me layout menu kya hai hindi me jane




2. Insert pages - इस कमांड के द्वारा नए पेज insert करने का काम होता है। जैसे किसी व्यक्ति का एक पेज का कार्य खत्म हो जाता है तो उसको दूसरे पेज पे जाना होता है तो वह इव कमांड के द्वारा जा सकता है। वैसे एक बात बता दु कि pagemaker 7.0 में 999 पेज बनाने की सुविधा प्राप्त है। 




3. Remove pages - इस कमांड के द्वारा pages को हटाने या remove करने का काम किया जाता है। remove pages कमांड के द्वारा पेज समाप्त हो जाता है। उसे दोबारा वापिस नही लाया जा सकता। यदि remove किये हुए पेज के दोनों तरफ text का हिस्सा हो तो दोनों एक दूसरे के साथ जुड़ जाते है। और story या matter एक जैसे हो जाते है। 


4. Sort pages - इस कमांड को सक्रिय करने के पर एक dialog box खुलता है। साथ ही सभी pages दिखाई देंगे। उन pages को अपनी इच्छा के अनुसार जहाँ मन चाहे वह set किया जा सकता है। इस तरह सभी pages को बदला जा सकता है। ok को clik करने पर सभी pages के नम्बर खुद ही बदल जाते है।


5. Go back - इस कमांड की सहायता से हम पिछले page की और चले जायँगे। 


6. Go forward - इस कमाण्ड की सहायता से हम अगले पेज की तरफ चले जायँगे। 


7. Column guides - इस कमांड के माध्यम से प्रकाशन के पेज को कई columns में समान रूप से बांट सकते है। जबकि guides की pulling द्वारा विभिन्न मापों के column अपनी जरूरत के अनुसार बनाये जा सकते है। यद्यपि autoflow का इस्तेमाल करके, पिछले पेज में आने वाला text इस विकल्प को नही जानता है और आसमान columns में texts, flow नही होता है। इसके माध्यम से अधिक से अधिक बिस columns एक page में बनाये जा सकते है। 


8. Copy masterguides -  ये कमांड के द्वारा the master page column और ruler guides screen पर दिखाई देगा। यदि जरूरत के अनुसार आप दूसरे तरह का guide set करना चाहते है तो इसे छुपाने के लिए toggle options प्रयोग में लाना पड़ेगा। 


9. Autoflow - इस कमांड का इस्तेमाल एक loaded text icon से अपने आप publication के pages पर text को flow करने में होता है। autoflow शुरू होते ही अगर वहां बहुत ही columns है तो एक column से दूसरे column पर texts को pages पर flow करता है। यह text wrap की setting के अनुसार graphics के चारो और भी text लगाता है। टेक्स्ट की उपलब्धि के आधार पर यह पब्लिकेशन्स में अपने आप pages जोड़ता है। 

Post a Comment