spell checking in pagemaker in hindi



हेलो दोस्तों। 

आज मैं आपको बताऊंगा की pagemaker में spell 
checking क्या होती है। 


Spell checking

तो दोस्तों pagemaker के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। बात करते है इसमें spell cheking की जानकारी के बारे में समझते है :


Pagemaker दो मुख्य शबकोशों को समर्थन करता है। उनमें से एक है UK English और दूसरा है US English। software को प्रतिस्थापित करते समय आपके पास दोनो में से एक को प्रतिस्थापित करने का विकल्प होता है। या आप दोनों को प्रतिस्थापित कर सकते है। लेकिन publication के लिए अच्छा मानते हुए आप दोनों के से किसी एक का इस्तेमाल करेंगे। अब आप अपने document का spell check करते है, तो आपके document के प्रत्येक शब्द की तुलना शब्दकोष में अनुरूप शब्दो के साथ की जाती है। 


spell checking in pagemaker in hindi
spell checking in pagemaker in hindi




पूरे document की जांच के लिए, आपके cursor को text के प्रारंभिक point पर होना चाहिए। किंतु अगर आप text के एक खास भाग का spell check करना चाहते है, तो story editor को डालने से पहले उस text को चुने और फिर spell checking शुरू करें। spelling आदेश, utilities menu के अंदर होता है। एक बार शुरू करने पर यह के dialog box प्रदान करता है। जहां आपको spell checking शुरू करने के लिए सिर्फ start दबाना होगा। जब एक गलत शब्द मिलता है तो spell checking dialog box प्रदर्शित होगा। 




इस dialog box के पास निम्नलिखित विकल्प होते है चलो समझते है :- 

1. Change to - pagemaker उस शब्द को प्रदर्शित करता है जो शब्दकोष में नही है, जिसके साथ यह तुलना कर रहा है। इस box में या तो आप वह शब्द type करे जो मिला नही है और आप सोचते है कि उसका सही रूपांतरण है। चुनने के बाद यह सुनिश्चित करने के लिए की शब्द change to के box को बदलने से पहले भर देता है इसको दो बार दबाए।


2. Alternate spellings - शब्दो के बारे में सुझाव देने के लिए शब्दकोश से शब्दों को दिया जाता है किन्तु अगर आप इन्हें प्रकट करने नही देना चाहते तो इसके अनुरूप विकल्प चुने यह आवश्यक रूप से स्पेल चेक की गति बढ़ा सकता है। 


3. Show duplicates - यह सम्भव हौ जी text में शब्दों का प्रतिरूप रहता है जैसे की text | pagemaker उन्हें दिखेगा, लेकिन उन्हें मिटायेगा नही। यह आप पर है जी आप उनमे से एक हटाते है या नही। ऊपर के समान, इसे Off रखने से spell checking की गति बढ़ा सकते है।


4. Search document - इस विकल्प में आप उल्लेख करें कि आप तत्काल पब्लिकेशन का spell check करना चाहते है या सारे खुले publication का। यदि आप सारे खुले publication में खोजते है तो pagemaker अपने आप उन publications में सारी stories खोजता है। 


5. Search story - यह current story विकल्प का भाग है और सारी stories की जांच करने के लिए यह विकल्प उपलब्ध नही है। current publications में से आप यहां define करे कि क्या आप चुने हुए text को जांचना चाहते है या current stories को। इनमे से एक चुने जो लागू हो। 


6. Start/ignore - जब आप spell check शुरू करते हौ तो यह start दिखायेगा अन्यथा जांच के दौरान यह ignore दिखाएगा। 


7. Replace - जैसा कि मैने बताया है आप या तो शब्द की नई spelling type कर सकते है अन्यथा दिए गए विकल्पों से चुने। उनमे से एक चुने और replace करें। 


8. Add - over dictionary dialog box के लिए add word खोलता है जिसमे आप जो शब्द शब्दकोष से जोड़ना या उसे हटाना चाहते है उल्लेख करे। अगर एक शब्द change to edit box में प्रदर्शित करता है तो pagemaker इसे word edit box में प्रदर्शित करता है। अन्यथा word box खाली है, जो शब्द आप जोड़ना चाहते है उसे इसमें type करने के लिए तैयार रहता है। 


9. Word - यह बॉक्स पिछले menu से आने वाले शब्द जो कि शब्दकोष में नही रहते है उसको प्रदर्शित करता है। 


10. Dictionary -pagemaker आपके द्वारा चुने गए शब्दकोष के लिए word edit box में शब्द जोड़ता है। 


11. Add all lowercase - एक सामान्य रूप में शब्दकोश में शब्द जोड़ने के लिए इसे दबाए जो कि किसी साधारण capitalization pattern के साथ उस शब्द से मिलेगा, अतः pagemaker सिर्फ spelling की गलती कक highlight करता है capitalization को नही। 


12. Exactly as typed - शब्दो को highlighted करने के लिए इसे दबाए, अगर वे जैसे उन्हें किया है ठीक वैसे ही डालने के लिए नही मिलते है तो। 


एक बार सारे शब्द सही हो जाते है और spell checked हो जाता है तो, pagemaker आपको इसकी सूचना देगा। इसके साथ ही , हम story edition का सिलसिला समाप्त करते है, अतः आप ctrl+E को दबाकर फिर से page layout पर वापस आ सकते है।

Post a Comment