संचार और संचार के कार्य क्या है


हेलो दोस्तों।

आज के पोस्ट में हम संचार और इसके कार्यों के बारे में जानेंगे।


संचार (Communication)

संचार या सम्प्रेषण शब्द जिसे अंग्रेजी में communication कहा जाता है, लेटिन भाषा के एक शब्द 'communis' या 'communicare' से लिया गया है जिसका अर्थ है जानना, समझना। इस प्रकार communication या संचार का अर्थ है तथ्यों, सूचनाओ, विचारों एवं जरूरतों को सभी तक पहुचाना।




Communication and Functions of Business Communication in Hindi
Communication and Functions of Business Communication in Hindi




व्यावसायिक संचार (Business Communication)

प्रत्येक व्यवसाय चाहे एकमात्र स्वामित्व व्यवसाय है, साझेदारी व्यवसाय है या कंपनी व्यवसाय है, लाभ कमाने के उद्देश्य से कार्य करता है। व्यवसाय एक ऐसी आर्थिक क्रिया है जिसमे उत्पादन के विभिन्न तत्वों जैसे मनुष्य, मशीन, मुद्रा एवं पदार्थ को एकत्रित किया जाता है, इनकी सहायता से उत्पादन किया जाता है तथा उत्पादित वस्तुओ को लाभ प्राप्ति के उद्देश्य से बाजार में बेचा जाता है। इस पूरी प्रक्रिया कर समय व्यवसायी रक क्रेता के साथ, विक्रेता के साथ, इंजीनियर के साथ, अपने कर्मचारी के साथ तथा कई अन्य लोगों के साथ विचार विमर्श करता है, तथ्यों का आदान प्रदान करता है एवं सूचनाए एकत्रित करता है। अतएव व्यावसायिक फर्म द्वारा किया जाने वाला समस्त संचार व्यावसायिक संचार कहलाता है।




परिभाषा (Definition) :-

व्यवसायिक संचार सूचना के आदान प्रदान तथा एक व्यवसाय के विभिन्न भागों में लोगों द्वारा एक दूसरे को समझने की प्रक्रिया है। इसके अंतर्गत परस्पर संचार के विभिन्न मॉडलों तथा माध्यमो को सम्मिलित किया जाता है।



व्यावसायिक संचार के कार्य (Functions of Business Communication)

किसी भी व्यवसाय के लिए व्यावसायिक संचार मुख्यत दो प्रकार का कार्य करता है :

1. आंतरिक कार्य (Internal Function)

2. बाहरी कार्य (External Function)



1. आंतरिक कार्य

एक व्यावसायिक संगठन के अंदर कार्य का संचालन करने के लिए की गई समस्त संचार प्रक्रिया को आंतरिक संचार कार्य कहते है। आंतरिक कार्यों के अंतर्गत व्यावसायिक संचार का मुख्य उद्देश्य व्यवसाय के अंदर कार्य करने वालो को सूचनाए, तथ्य इत्यादि उपलब्ध करवाना है। व्यावसायिक संचार के कुछ मुख्य आंतरिक कार्य निम्न प्रकार से है :

(i) प्रबन्धक वर्ग को सूचना उपलब्ध कराना - व्यावसायिक संचार प्रबन्धक वर्ग को व्यवसाय से सम्बंधित सूचनाएं, तथ्य इत्यादि उपलब्ध कराता है। इन्ही सूचनाओं तथा तथ्यों के आधार पर प्रबन्धक वर्ग व्यवसाय की प्रगति के लिए निर्णय ले पाता है जो व्यवसाय की वृद्धि मे सहायक होते है।


(ii) कर्मचारियों को सूचना उपलब्ध कराना - व्यावसायिक संचार कर्मचारियों को भी सूचना उपलब्ध कराना है। किसी भी कार्य को किस प्रकार करना है, उस कार्य को करने के लिए क्या क्या जरूरी है, कार्य के पूर्ण होने के बाद कर्मचारियों को किस प्रकार पुरस्कृत या प्रोत्साहित किया जाएगा, इत्यादि सूचनाए व्यावसायिक संचार द्वारा ही प्राप्त की जा सकती है।


(iii) मनोबल में सुधार - व्यावसायिक संचार का एक महत्वपूर्ण कार्य कर्मचारियों को व्यापार के समस्त कार्यों तथा व्यक्तिगत मामलों के विषय मे सूचना देकर उनके मनोबल में वृद्धि करना है। एक कर्मचारी का मनोबल तभी सुदृढ़ होता है जब उसे यह महसूस कराया जाए कि वह व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण अंग है। व्यावसायिक संचार इस कार्य को बड़ी कुशलता से करता है तथा कर्मचारियों के मनोबल को निरन्तर ऊपर उठाता है।




2. बाहरी कार्य

एक व्यावसायिक संगठन कार्य से सम्बंधित जो भी संचार प्रक्रिया बाहरी लोगों तथा समूहों से करता है उसे बाहरी संचार कार्य कहा जाता है। व्यवसाय के बाहर व्यक्तियों के साथ सम्बन्ध बनाना ही व्यावसायिक संचार का प्रमुख बाहरी कार्य है। कुछ प्रमुख बाहरी कार्य निम्नलिखित है :




(i) पूर्तिकर्ताओं के साथ सम्बन्ध बनाना - व्यावसायिक संचार बाहरी पूर्तिकर्ताओं के साथ सम्बन्ध बनाता है। कौन सा कच्चा माल कब चाहिए, कितनी मात्रा के चाहिए, किस प्रकार का चाहिए इत्यादि सूचनाएँ व्यावसायिक संचार ही इन पूर्तिकर्ताओं तक पहुँचाता है।


(ii) उत्पाद का विक्रय - व्यावसायिक संचार द्वारा ही व्यवसायी अपने उत्पाद के बारे में ग्राहकों तक सूचनाएँ पहुँचा सकता है। उत्पाद का महत्व, उत्पादन की गुणवत्ता इत्यादि के बारे में जानकारी व्यावसायिक संचार ही सम्भावित क्रेता तक पहुँचाता है।


(iii) शेयर होल्डर्स को सूचना देना - व्यवसाय से सम्बंधित सभी सूचनाएं एवं तथ्य शेयर होल्डर्स तक पहुँचाने भी जरूरी होते है क्योंकि शेयर होल्डर्स व्यवसाय के मालिक होते है। व्यावसायिक संचार इन शेयर होल्डर्स को व्यवसाय के बारे में सभी प्रकार की सूचनाएँ एवं तथ्य उपलब्ध कराता है।


(iv) सरकार को सूचना देना - व्यवसायिक संचार का प्रयोग सरकार को जरूरी रिपोर्ट्स देने तथा वर्तमान कानून के अनुसार विभिन्न रिटर्न्स भरने के लिए किया जाता है।


(v) व्यवसाय की ख्याति उतपन्न करना - प्रत्येक व्यवसाय की प्रगति तथा उन्नति में ख्याति का महत्वपूर्ण योगदान होता है। व्यावसायिक संचार व्यवसाय की ख्याति उतपन्न करने में तथा उसे स्थापित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

Post a Comment