Information Requirements for International Business in Hindi

हेलो दोस्तों।

इस पोस्ट में अन्तराष्ट्रीय व्यवसाय के लिए सूचना की आवश्यकताओं के बारे में जानेंगे।


अन्तराष्ट्रीय व्यवसाय के लिए सूचना की आवश्यकता (Information Requirements for International Business)

अन्तराष्ट्रीय बाजारों में सफलतापूर्वक व्यवसाय चलाने के लिए अन्तराष्ट्रीय व्ययवसायिक इकाई के प्रबन्धकों को विभिन्न तरह की सूचना की जरूरत पड़ती है। इन प्रबन्धकों को उचित निर्णय लेते समय निम्न क्षेत्रों में विश्वसनीय, सामयिक तथा उपयोगी सूचनाओं की जरूरत पड़ती है।



अन्तराष्ट्रीय व्यवसाय के लिए सूचना की आवश्यकता
अन्तराष्ट्रीय व्यवसाय के लिए सूचना की आवश्यकता




1. बाजार क्षमता के बारे में सूचना - अन्तराष्ट्रीय व्यवसाय में विभिन्न देशों के बाजारों में से उचित बाजार चुनते समय इन बाजारों क्षमता के बारे में सूचना की जरूरत पड़ती है। बाजार क्षमता से यहां अभिप्राय बाजार में मांग के संभावित स्तर से है। विदेशी बाजारों की बाजार क्षमता को जानने के लिए वहां की सकल घरेलू उत्पाद, प्रति व्यक्ति आय, आर्थिक विकास दर, जनसंख्या आकार, क्रय क्षमता आदि सूचनाओं की जरूरत पड़ती है।

अन्तराष्ट्रीय व्ययवसायिक सूचना का वर्गीकरण

2. प्रतियोगी इकाइयों के बारे में सूचना - वैश्विक व्ययवसायिक इकाईयो को विदेशी बाजारों के प्रतिस्पर्धा का स्तर जानने के लिए, प्रतियोगी इकाइयों की शक्तियों एवं कमजोरियों का पता लगाने के लिए, उनकी रणनीतियां, उनका बाजार हिस्सा जानने के लिए प्रतियोगी इकाइयों के बारे में गुप्त रूप से भी सूचना एकत्रित की जाती है। यह सूचना प्रतिस्पर्धा का सामना करने तथा प्रति रणनीतियां बनाते समय काम आती है।


3. सरकारी नियमों तथा नीतियों के बारे के सूचना - वैश्विक व्ययवसायिक इकाइयों को विभिन्न देशों की टैरिफ दरों, आयातों पर लगे परिनामात्मक प्रतिबन्धों जैसे आयात कोटा, आयातों पर रोक, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश की सीमा, कर रियायतें, मेजबान देश की सरकार का विदेशी कंपनियों के बारे में दृष्टिकोण आदि के बारे में सूचना की आवश्यकता होती है।


4. ग्राहकों के बारे में सूचना - वैश्विक व्ययवसायिक इकाइयों को विदेशी बाजारों में ग्राहकों के बारे में विभिन्न सूचनाएं, जैसे उनकी पसन्द, नापसन्द, स्वाद, प्राथमिकता, क्रय क्षमता, क्रेता व्यवहार आदि के बारे में जानकारी एकत्रित करनी पड़ती है। यह जानकारी वैश्विक व्ययवसायिक इकाई को उत्पाद नियोजन एवं विकास के बारे में मदद करती है।


5. वैश्विक संभार तन्त्र के बारे में सूचना - वैश्विक व्ययवसायिक इकाइयों को विभिन्न देशों में पाए जाने वाले संभार तन्त्र के तत्वों जैसे पूर्तिकर्ता, यातायात के साधन, समुद्री जहाज द्वारा माल भेजने की लागत, गोदामों आदि के बारे में सूचना की जरूरत होती है। यह सूचना वैश्विक कंपनी को विभिन्न देशों के बाजारों के चयन करते समय काम आती है।


6. विपणन संमिश्र के बारे में सूचना - वैश्विक व्ययवसायिक इकाइयों को उचित व्ययवसायिक रणनीतियां बनाते समय विपणन संमिश्र के विभिन्न तत्वों जैसे उत्पाद, कीमत, स्थान, संवर्द्धन के बारे में सूचना की जरूरत पड़ती है। यह उत्पाद के बारे में सूचना, कीमत के बारे के सूचना, वितरकों के बारे में सूचना और संवर्द्धन के बारे में सूचना इन सभी चर्चाओं से है।


7. मेजबान देश के समष्टि व्ययवसायिक वातावरण के बारे में सूचना - वैश्विक व्ययवसायिक इकाइयां अन्तराष्ट्रीय व्यवसाय में जोखिम को कम करने के लिए विभिन्न देशों का चयन करते समय इन देशों के समष्टि व्यवसायिक वातावरण के बारे में सूचना एकत्रित करती है। इसके लिए व्ययवसायिक वातावरण के निम्न घटकों जैसे आर्थिक वातावरण, राजनीतिक वातावरण, भौतिक वातावरण, तकनीकी वातावरण, जनांकिकीय वातावरण और सामाजिक सांस्कृतिक वातावरण इन सभी घटकों के बारे में सूचना एकत्रित करके विश्लेषित की जाती है। 

Post a Comment