अन्तर्राष्ट्रीय व्यावसायिक सूचना और इसका वर्गीकरण

हेलो दोस्तों।

इस पोस्ट में अंतर्राष्ट्रीय व्ययवसायिक सूचना और इसके वर्गीकरण के बारे में बताया गया है।


अन्तर्राष्ट्रीय व्ययवसायिक सूचना (International Business Information)

सूचना एक ऐसा सन्देश है जिसे आंकड़ों को एकत्रित, संगठित एवं विश्लेषित करके सूचना प्राप्त करने वाले व्यक्ति के ज्ञान में वृद्धि के लिए सम्प्रेषित किया जाता है। सूचनाओं को समाचारों, अनुभव, सर्वेक्षण, अध्ययन आदि से एकत्रित किया जाता है। सूचना आंकड़ों से अलग होती है। आंकड़ों में उन्ही तथ्यों को शामिल किया जाता है जिनका सांख्यिकी विश्लेषण किया जा सके। जबकि सूचना में उन सभी तथ्यों को शामिल किया जाता है जो अर्थपूर्ण हो एवं निर्णय लेने की प्रक्रिया में उपयोगी हो।



अन्तर्राष्ट्रीय व्यावसायिक सूचना और इसका वर्गीकरण
अन्तर्राष्ट्रीय व्यावसायिक सूचना और इसका वर्गीकरण




सूचनाओं को प्राथमिक स्त्रोतों या द्वितीयक स्त्रोतों से एकत्रित किया जाता है। द्वितीयक स्त्रोतों में सूचना को प्रकाशित स्त्रोतों जैसे सरकारी प्रकाशनों, अन्तर्राष्ट्रीय प्रकाशनों, व्यापार तथा उद्योगों से सम्बंधित पत्रिकाओं एवं जनरलों, समाचार पत्रों आदि के माध्यम से एकत्रित किया जाता है। सूचना के प्राथमिक स्त्रोतों में सूचना को पहली बार एकत्रित किया जाता है अर्थात यह सूचना पहले से किसी अन्य द्वारा एकत्रित नही की गई है, इसे व्ययवसायिक इकाई स्वयं बाजार सर्वेक्षण, विक्रयकर्ताओं की रिपोर्टों आदि के द्वारा एकत्रित करती है।


प्राथमिक स्त्रोतों से उन सूचनाओं को एकत्रित किया जाता है जो पहले से विद्यमान न हो या विद्यमान सूचना की विश्वसनीयता कम हो या यह सूचना बहुत पुरानी हो आदि। द्वितीयक स्त्रोतों से सूचना एकत्रित करते समय स्त्रोत की विश्वसनीयता, सूचना की उपयोगिता तथा सूचना एकत्रित करने की समय अवधि आदि के बारे में जानकारी एकत्रित करनी पड़ती है।



सूचना का वर्गीकरण (Classification of Information)

सूचना के महत्व के आधार पर सूचना को महत्वपूर्ण, गोपनीय, कार्यात्मक या सार्वजनिक सूचनाओं में वर्गीकृत किया जाता है।

1. महत्वपूर्ण सूचना - यह सूचना महत्वपूर्ण निर्णयों, व्यूह रचना निर्माण, नीति निर्माण आदि में प्रयोग की जाती है। इस तरह की सूचना के प्रयोग में अधिक अनुभव, बुद्धिमता तथा निर्णय लेने के कौशल की जरूरत होती है। यह सूचना कम संरचनात्मक होती है जैसे बाजार सर्वेक्षणों की रिपोर्ट, बाजार अनुसन्धान रिपोर्ट, वातावरण विश्लेषण रिपोर्ट आदि। इज रिपोर्टों को समझने के लिए अधिक कौशल की जरूरत होती है। अन्तर्राष्ट्रीय व्यवसाय में इस तरह की सूचना की जरूरत विदेशी बाजारों के मूल्यांकन एवं चयन के समय पड़ती है।

अन्तराष्ट्रीय व्यवसाय में निवेश प्रारूप

2. कार्यात्मक सूचना - कार्यात्मक सूचनाओं की आवश्यकता महत्वपूर्ण निर्णयों की तुलना में अपेक्षाकृत कम महत्वपूर्ण निर्णयों में पड़ती है। कार्यात्मक सूचना व्ययवसायिक संगठन पर बेहतर नियंत्रण के लिए भी पड़ती है। इन सूचनाओं को सारांश रिपोर्टों, सारणियों, ग्राफों आदि द्वारा भी प्रस्तुत किया जाता है। यह सूचना व्यवसाय को चलाने के लिए प्रत्येक दिन लिए जाने वाले कार्यात्मक निर्णयों में काम आती है। अधिकतर कार्यात्मक सूचना व्यवसाय के सूक्ष्म वातावरण से सम्बंधित होती है। ये सूचनाएं व्यवसाय के आंतरिक वातावरण के बारे में भी होती है।


3. गोपनीय सूचना - व्यवसाय की ऐसी सूचना जिसकी बाहरी पक्षों से रक्षा की जाती है गोपनीय सूचना कहलाती है। गोपनीय सूचना व्यवसाय के अंदर भी हर एक कर्मचारी को उपलब्ध न होकर व्यवसाय के कुछ महत्वपूर्ण कर्मचारियों की पहुंच में ही होती है। अगर गोपनीय सूचना व्यवसाय की प्रतियोगी इकाइयों को मिल जाए तब व्यवसाय के हाथ मे आये अवसरों का लाभ व्ययवसायिक इकाई से निकलकर प्रतियोगी इकाइयों के हाथों में चला जाएगा।


4. सार्वजनिक सूचना - ऐसी सूचना जो जन सामान्य की पहुंच में हो उसे सार्वजनिक सूचना कहा जाता है। इस सूचना को गोपनीय नही रखा जाता। व्यवसाय द्वारा यह सूचना उत्पाद प्रोडक्ट ब्रोचुर्स, व्ययवसायिक इकाई की वेबसाइट, वार्षिक रिपोर्टों आदि के द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है।

Post a Comment