Declared Services under Service Tax in Hindi

हेलो दोस्तों।

इस पोस्ट में घोषित सेवाओं के बारे में जानेंगे।


घोषित सेवाएं

धारा 65B (44) के अधीन दी गयी सेवाओं की परिभाषाओं में घोषित सेवाएं भी शामिल है, जिन्हें धारा  66E के अंतर्गत निम्नांकित रूप में वर्णित किया गया है :

1. अचल संपत्ति को किराए पर देना।


Declared Services under Service Tax in Hindi
Declared Services under Service Tax in Hindi



2. किसी परिसर, भवन, सिबिल स्ट्रक्चर या उसके किसी भाग का निर्माण जिसमें शामिल है ऐसा परिसर या भवन, जिसे पूर्ण या आंशिक रूप में किसी ग्राहक को विक्रय करने का अभिप्राय है सिवाय उस स्थिति के जहां सम्पूर्ण प्रतिफल सक्षम प्राधिकारी द्वारा पूर्णतया प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद प्राप्य हो।


3. बौद्धिक संपदा के अधिकार का अस्थायी अंतरण या उसका उपयोग या आनंदानुभूति करना।


4. सूचना प्रौद्योगिकी सॉफ्टवेयर के विकास, डिज़ाइन, प्रोग्रामिंग, ग्रहकानुकूल बनाना, परिवर्तन, अंगीकरण, पुनरुत्थान एवं अभिवृद्धि सम्बन्धी सेवाएं।


5. किसी कार्य के विरत रहने को सहमत होना या किसी कृत्य या स्थिति को सहन करना, या कोई अन्यपोक्षित कार्य करना।


6. किसी माल को किराए पर देकर, पट्टे पर देकर, अनुज्ञापित करके या किसी अन्य प्रकार से ऐसा अंतरण जिसमें माल के उपयोग के अधिकार का अंतरण शामिल न हो।


7. किराया क्रय पद्धति या अन्य किसी क़िस्त भुगतान पद्धति के अंतर्गत माल की सुपुर्दगी सम्बन्धी गतिविधियां।


8. संकर्म ठेका निष्पादन में सम्मिलित सेवा का भाग।

सेवा कर की संवैधानिक वैधता

9. भोज्य पदार्थ या मानवीय उपभोग की अन्य किसी वस्तु / पदार्थ या कोई पेय की किसी प्रकार की पूर्ति सम्बन्धी गतिविधियों में शामिल सेवा का तत्व।


सेवा कर देयता का आधार

वित्त अधिनियम 1994 की धारा 66 B सेवा कर की चार्जिंग धारा है, जो सेवा कर उद्द्गृहण एव उसके संग्रहण की व्यवस्था करती है। यह धारा सेवा कर की दर को निर्धारित करती है जो कि कर योग्य सेवा के मूल्य पर प्रभार्य होगी। सेवा कर संग्रहण के लिए यह धारा व्यवस्था करती है कि निर्धारित विधि का अनुसरण किया जाएगा। कर की दर का उल्लेख धारा के अंतर्गत ही होता है, जबकि कर के भुगतान एव संग्रहण का विधि सेवा कर कर नियमवली 1994 में दी गई है। 1 जून 2015 से सेवा कर की दर 14 प्रतिशत है जो कि प्रदत या प्रदाननिय सेवाओं के मूल्य पर प्रभार्य है। 

Post a Comment