औद्योगिक रुग्णता (Indistrial Sickness)

औद्योगिक रुग्णता एक ऐसी समस्या है, जो आज विश्वभर की अर्थव्यवस्थाओं में आमतौर पर देखने को मिलती है। यह संसार के सभी देश चाहे वह विकसित हो या विकासशील, के उद्योगों की प्रमुख समस्या है। औद्योगिक रुग्णता एक गम्भीर समस्या है, क्योंकि यह उद्यमियो, कर्मचारियो, लेनदारों और उत्पादकों आदि को प्रभावित करती है। वित्तीय संसाधनों का बहुत अधिक मात्रा में धन इन बीमार इकाइयो में फस जाने से न केवल साधनो का अपव्यय होता है, बल्कि औद्योगिक विकास पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ने केवल पारम्परिक उद्योग जैसे सूती कपड़ा, जूट, चीनी उद्योग आदि औद्योगिक रुग्णता से प्रभावित है, बल्कि कुछ अन्य महत्वपूर्ण उद्योग जैसे इंजियिरंग, रसायन, रबड़, सीमेंट, बिजली और कागज उद्योग भी इससे प्रभावित है। औद्योगिक रुग्णता को रोकने के लिए उचित आदम उठाये जा सके। 




Industrial Sickness
Industrial Sickness



औद्योगिक रुग्णता के लक्षण 
(symptoms of industrial sickness)

1) जब कोई उद्यम खरीदे गए कच्चे माल का मूल्य नही चुका पाता, श्रमिको की मजदूरी के भुगतान में देरी करता है और अल्पकालिम लेनदारों को ब्याज का पुनर्भुगतान करने की स्थिति में नही होता तो यह औद्योगिक रुग्णता का संकेत है। 


2) तैयार माल का अत्यधिक मात्रा में इकट्ठा होने भी रुग्णता की ओर संकेत करता है। 


3) प्रत्येक इकाई को अपने अस्तित्व को बनाये रखने के लिए अपने समविछेद बिंदु या उससे अधिक क्षमता पर कार्य करना चाहिए।


4) किसी भी व्यवसायिक इकाई की बिक्री इतनी होनी चाहिए की उत्पादन लागत पूरी करने के बाद, अंशधारियों या मालिको के लिए पर्याप्त लाभ भी कमा सके।


5) यदि किसी उद्योग का चालू अनुपात निरन्तर कम हो रहा है और यह निर्धारित प्रमाप 2:1 से कम है। तब यह रुग्णता का चेतावनी संकेत है। 


औद्योगिक रुग्णता के कारण
(causes of industrial sickness)

1) गलत स्थान की स्थापना - यदि इकाई ऐसे स्थान पर स्थापित है जहां अधोसनर्चनात्मक सुविधाओ की कमी है, तब उस इकाई को मुश्किलो का सामना करना पड़ेगा। 


2) अनुभवहीन प्रवर्तक - अनुभवहीन प्रवर्तक गलत परियोजना का चुनाव कर लेते है और गलत नियोजन करते है


3) तकनीकी कारण - यदि उद्यमी द्वारा अपनायी गई  तकनीक अप्रचलित या गलत है, तो उस तकनीक की सहायता से किया गया उत्पादन घटिया किस्म का होगा और नई तकनीक के द्वारा उत्पादित वस्तु की तुलना में उसकी लागत अधिक होगी। 


4) लम्बी स्थापना अवधि - यदि स्थापना अवधि अनुमानित स्थापना अवधि से ज्यादा हो जाती है तो इससे लागत में वृद्धि होती है। प्रायः बड़ी परियोजनाओं में स्थापना अवधि अनुमानित स्थापना अवधि से अधिक हो जाती है। 


5) भावी मांग का गलत अनुमान - भावी मांग या भावी बाजार का गलत अनुमान भी औद्योगिक रुग्णता के लिए उत्तरदायी कारण है। इसी प्रकार बाजार स्थितियों में परिवर्तन, ग्राहकों की रुचि व प्राथमिकता में परिवर्तन, प्रतिस्पर्धात्मक स्थितियां आदि भी बीमार इकाई को जन्म देती है। 

Post a Comment