Pushups Exercise Benifit for Girls and Boys in hindi jane


So हेलो दोस्तो। कैसे हो आप सब ?

आज के topic में हम बात करेंगे pushups exercise के बारे में और इसके फायदों के बारे में ।



pushups exercise benifit for girls and boys in hindi jane
pushups exercise benifit for girls and boys in hindi jane


वैसे तो pushups लड़के और लड़कियो दोनो के लिए ही अलग अलग प्रकार के होते है। और दोनों के शरीरों में इनके अलग अलग प्रकार के फायदे होते है। आज के टाइम में तो हर व्यक्ति pushups exercise करता है क्योंकि इससे हमारे शरीर को एक मजबूती मिलती है और हमारा शरीर बेहद आकर्षित दिखता है। और pushups लगाने से हमारे शरीर को अनेक प्रकार के फायदे मिलते है - जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते है - सबसे पहले हम इनके फायदों के बारे में ही बात करेंगे - 


Pushups लगाने के फायदे


1) pushups लगाने से हमारे शरीर के अंदर ताकत का विकास होता है।

2) इसकी सहायता से हमारी शरीर की आंतरिक शक्ति बढ़ती है। 



3) हमारे शरीर को मजबूती के साथ साथ shape भी मिलती है। 

4) pushups की सहायता से हमारे शरीर की कैलोरी बर्न होती है।

5) pushups की मदद से हमारे शरीर के कंधों, सीने को मजबूती मिलती है। 

6) इसकी सहायता से मोटे इंसानो का वजन भी कम होता है। और शरीर एक लेवल में आता है। 

वैसे तो लड़के और लड़कियां दोनो pushup करते है। पर ज्यादतरर लड़के ही pushups करते हुए देखे जाते है क्योंकि लड़को को अपना शरीर मजबूत करने का जोश से बना रहता है। पर आज के जमाने मे लडकिया किसी भी काम मे लड़को से कम नही है। और आजकल लडकिया भी gym करना पसंद करती है। और लड़कों के बराबर ही टक्कर दे रही हैं। देखा जाए तो लड़कियों की क्षमता लड़को से भी अधिक हो रही ह आज के टाइम में। हर इंसान फिट रहना चाहता है। इसलिए एक्सरसाइज करता है। ताकि वे अपने आप को सुंदर और आकर्षित दिख सके। आज के टाइम में लोगो ने खुद को बस दुसरो के नजरिये से देखना शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से लोग अपना वजूद है खोते जा रहे है। सिर्फ दुसरो के नजरिये से खुद को judge करते है और खुद को उस रूप में ढालते चले जा रहे है जिस रूप में सामने वाला आपको देखना पसंद करता है। 


जाहिर सी बात है आज के टाइम में लोग खुद को फिट इसलिए रख रहे है ताकि दूसरे लोग उनसे इंप्रेस हो। इसलिए नही की उनको अपनी हेल्थ की चिंता है। बात कड़वी है पर सच है। इसलिए लोग खुद का टाइम gym में इतना स्पेंड करते है 2,3 घण्टे gym में बिता देते है। फिर जैसे ही शरीर थोड़ा सा ठीक होने लगता है फिर gym छोड़ देते है। और उनको सिर्फ निराशा ही मिलती है। क्योंकि gym तब तक सही होती है जब तक हम जाते है। जैसे ही gym छोड़ते है वैसे ही हमारा शरीर कुछ टाइम बाद बेकार हो जाता है। इसलिए पार्क में ही रनिंग करके और pushups लगाके खुद को सुंदर और आकर्षित बनाने की कोशिश करे। कभी निराशा नही मिलेगी। 


हर इंसान आज के टाइम में फिट रहना चाहता है पर कुछ ही लोग ऐसे होते है जो lifetime फिट रहते है। क्योंकि वो एक्सरसाइज करने कभी छोड़ते नही है। इसलिए मेरी आपसे गुजारिश है कि एक्सरसाइज रोज करे। और स्वस्थ रहे, मजबूत रहे, आकर्षित रहे।

Post a Comment