gym ke fayde aur nuksan in hindi


हेलो दोस्तो। 

कैसे हो आप सब ?

आज के पोस्ट में हम बात करेंगे की Gym जाने के क्या क्या फायदे और नुकसान हो सकते है। 


वैसे तो आज के समय मे हर व्यक्ति को gym जाने की आदत सी लग गयी है। और कई व्यक्ति तो gym जाने के इतने शौकीन हो चुके है कि वह gym के लिए कुछ भी कर सकते है और gym करने के लिए समय निकाल ही लेते है।



gym ke fayde aur nuksan in hindi
gym ke fayde aur nuksan in hindi

 


वैसे तो आजकल हर उम्र के लोग gym करना पसंद करते है लेकिन लोग gym करने के फायदे और नुकसानों को नही जानते है। बस gym में लगे रहते है। 



Gym करने के फायदे


1) gym करने वाले व्यक्तियों का शरीर हमेशा फिट रहता है। और शरीर मे लचीलापन रहता है। 


2) जो व्यक्ति gym करते है उनका दिमाग भी चुस्त रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। 


रोज व्यायाम क्यो करना चाहिए


3) रोज gym करने वाले व्यक्तियों को बीमारी कम लगती है क्योंकि gym करने के कारण उनका शरीर स्वस्थ रहता है। 


4) gym करने वाले व्यक्तियों का आत्मविश्वास भी बढ़ता है।


5) जो व्यक्ति gym करते है उनका मन भी शांत रहता है।


6) gym करने वाले व्यक्तियों में मानसिक तनाव की कमी रहती है। 


7) जो व्यक्ति रोज gym करते है उनको जल्दी बुढापा भी नही आता है और वह ज्यादा समय तक आकर्षित दिखते है। और लोग उनसे प्रभावित होते है। 


8) gym जाने से शरीर मजबूत बनता है रोगों से लड़ने की क्षमता आती है। और मनुष्य एक खुशहाल जीवन व्यतीत करता है। 


Gym जाने के नुकसान

1) जो वयक्ति gym करना शुरू करता है वह हमेशा फिट नही रह पाता मतलब की कई लोग ऐसे होते है जो gym शुरू तो करते है परन्तु कुछ महीनों में उसको छोड़ देते है ऐसा करने से उनका शरीर खराब हो जाता है और वह निराश हो जाते है। इस वजह से वह gym को बेकार मानने लगते है। 


2) कुछ व्यक्ति ऐसे होते है जो gym करने का समय गलत चुनते है जैसे कि दोपहर को या 11 - 12 बजे । इस समय gym नही करनी चाहिए क्योंकि इस समय शरीर मे अधिक क्षमता नही रहती है और हम खाना खा चुके होते है और खाना खाने के बाद gym करने से हम सही प्रकार से एक्सरसाइज नही कर सकते है। इसलिए हमको सुबह ही gym करनी चाहिए। तब हमारे शरीर मनचाहे ढंग से परिवर्तित हो जाता है। 


3) कई व्यक्ति ऐसे होते है जो gym तो करते है परन्तु बाहर का खाना (junk food) का सेवन ज्यादा करते है। ऐसे व्यक्तियों के लिए gym करना सरल नही होता है क्योंकि बाहर के खाने के कारण उनका शरीर अंदर से खोखला हो जाता है और उनमें gym करने की ताकत नही रहती है। इस वजह से लोग सारा दोष gym को दे देते है। 


4) कई व्यक्तियों के शरीर को तो gym सूट नही करती है। यह उनके शरीर की कमी के कारण होता है। क्योंकि के लोगो का शरीर भी बहुत कमजोर होता है और gym के ट्रेनर द्वारा बताई गई डाइट लेने के लिए उनके पास पैसे भी नही होते है। इस वजह से वह gym को बेकार समझने लगते है।


निष्कर्ष


निष्कर्ष के रूप में मैं यही बताना चाहूंगा कि अगर कोई व्यक्ति gym करना शुरू करता है तो उसको gym को छोड़ना नही चाहिए। और अगर किसी वजह से छोड़ भी दिया तो घर पर ही रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसकी वजह से आपके शरीर मे कोई कमी नही आयेगी और आपका शरीर आकर्षित ही रहेगा हमेशा। 


Post a Comment