Refine selection edges in photoshop in hindi

हेलो दोस्तों। 

आज के पोस्ट में हम Refine Selection Edge के बारे में बात करेंगे।  चलो शुरू करते हैं। 


Refine Selection Edges

Refine selection option एक selection के edge की क्वालिटी को सुधारता है और हमको आसान editing के लिए अलग अलग background के विपरीत selection को देखने मे मदद करता है या इसकी अनुमति देता है।



Refine selection edges in photoshop in hindi
Refine selection edges in photoshop in hindi



1. किसी selection tool के साथ एक selection बनाये। 




2. Selection tool options bar में Refine edge दबाए या फिर selection adjusting के लिए options set करने के लिए select > refine edge चुने। 


Redius : selection boundary जिसमे edge refinement होता है उसके चारों तरफ के क्षेत्र के size को मापता है। soft transitions या fur या blurred boundaries में इसके साथ areas में एक और ज्यादा सटीक selection boundary बनाने के लिए redius बढ़ाता है। 


Contrast : selection edges को अधिक तेज करता है और fuzzy artifacts दूर करता है। increasing contrast, selection edges के पास excessive noise जो कि एक high radius setting के कारण होता है उसको हटा सकता है। 


Smooth : selection boundary में irregular areas कम करता है, एक smoother outline बनाता है। एक value डालें या slider को 0 से 100 पर खिसकाएं।


Feather : selection और इसके चारों और के pixels के बीच एक soft edges transition बनाता है। एक value डालें या feathered edge की चौड़ाई define करने के लिए slider को 0 से 250 pixels पर खिसकाएं।


Contract : selection boundary को छोटा या बड़ा करता है। एक value डाले या amount को 0% से 100% बढाने के लिए, 0% से 100% घटाने के लिए, set करने के लिए slider खिसकाएं। soft edges selection पर बारीक adjustment करने के लिए यह बहुत उपयोगी होता है। selection को छोटा करना, selection edges से अनचाहे background colors को हटाने में मदद कर सकता है। 

उन image के लिए जिनमे selected objects का colors, background से पृथक होता है, sharpen edges पर contrast लागू करके, radius बढाने की कोशिश करें, फिर contract slider adjust करें। grayscale images के लिए या images जिनमे selection object और background का colors बहुत मिलता जुलता है, के लिए पहले smoothing की कोशिश करें, फिर feather option, फिर contract करें। 


3. View modes बदलने के लिए एक selection view icon चुने। प्रत्येक mode के बारे में जानकारी देखने के लिए description को दबाएं। 


Edge refinement previewing को on या off में बदलने के लिए preview, select या deselect करें। 


Selection को adjusting करते समय zoom in या out करने के लिए zoom tool दबाएं। 


Image को फिर से position करने के लिए hand tool का istemal करें। 


Mask color या धुंधलापन बदलने के लिए quick mask preview mode icon दो बार दबाएं। 


4. आपके selection adjustment को सुरक्षित करने के लिए ok दबाएं।



Photomerge

Photomerge आदेश बहुत से photographs को एक continuous image में मिलता है। उदहारण के लिए, आप एक city skyline के पाँच overlappling photographs ले सकते है और फिर उनको एक panorama में इकट्ठा करें। photomerge command, photos जो कि tiled horizontally साथ ही साथ vertically है उनको इकट्ठा कर सकता है। photomerge composition खोलने के लिए, file > automate > photomerge चुने और फिर अपनी source files और layout option चुने। आप पहले वाले photomerge compositions को भी load और edit कर सकते हैं।  

Post a Comment