quick selection tool ke bare me jankari in hindi


हेलो दोस्तों। 

आज हम बात करेंगे कि photoshop में quick selection tool क्या होता है।


Quick Selection Tool

Object की edges को हाथ से trace किये बिना, एक irregularly shaped object का जल्दी से एकदम सही चुनाव करें। आप एक brush tool का इस्तेमाल करके selection तुरन्त paint करें और photoshop automatic edge enhancement, अधिक चुनाव accuracy के लिए लागू करें। 



quick selection tool ke bare me jankari in hindi
quick selection tool ke bare me jankari in hindi




Select with quick selection tool

एक adjustable round brush tip का इस्तेमाल करके, एक चयन को जल्दी से paint करने के लिए आप quick selection tool का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे जैसे आप खीचते है, चयन बाहर की और फैलता है और image में defined edges को अपने आप पा लेता है और अनुसरण करता है। 


1. Quick selection tool चुने।


2. Option bar मे selection options: new , add to, subtract from में से एक उल्लेख करे। अगर आपसे कुछ भी नही चुना जाता है तो new, default option है। प्रारम्भिक चुनाव करने के बाद विकल्प अपने आप add to में बदल जाता है। 


3. Quick selection tool brush tip size को बदलने के लिए options bar में brush menu दबाएं और एक pixel size में type करे या diameter slider हिलाए। pen pressure या stylus wheel पर brush tip size sensitive बनाने के लिए size pop up menu options का इस्तेमाल करें। 


4. Quick selection विकल्पों को चुने।




Sample all layers : केवल तुरन्त selected layers के स्थान पर आल layers पर आधारित एक selection बनाता है। 

Auto enhance : selectiom boundary में roughness और blockiness कम करता है। auto, enhance selection को आगे image edges की तरफ अपने आप बढ़ाता है और कुछ edge refinement लगाता है जो आप smooth, contrast और redius option के साथ refine edge dialog में अपने हाथों से ही लगा सकते है। 


5. जिस image को आप select करना चाहते है उसके अंदर का भाग paint करें।

जैसे जैसे आप paint करते है, selection बढ़ता जाता है। अगर update धीमा है तो, selection पर काम पूरा करने के लिए समय की अनुमति के लिए खींचना जारी रखे। जैसे जैसे आप एल shape के edges के पास paint करते है वैसे वैसे shape edges के contours का अनुसरण करने के लिए selection area बढ़ता जाता है।


अगर आप खींचना बन्द कर देते है और फिर एक पास के area में दबाते है, तो selection नए area को शामिल करने के लिए बढ़ जायेगा। 


- एक selection से घटाने के लिए option bar में विकल्पों से subtract दबाएं, फिर existing selection के ऊपर खींचे। 

- Add या subtract modes के बीच अस्थायी अदला बदली के लिए alt key पकड़े रखे। 

- tool cursor को बदलने के लिए, edit > preferences > cursors > painting  cursors चुने। normal brush tip selection mode दिखाने के लिए plus या minus चिन्ह के साथ standard quick selection cursor प्रदर्शित करता हैं 



6. Selection boundary को अधिक व्यवस्थित करने के लिए refine edge दबाएं या अलग अलग background के विपरीत selection को देखें या एक mask की तरह देखें। 


तो दोस्तों ये थी जानकारी quick selection tool के बारे में। आपको कैसी लगी। comment box में बताना। 

Post a Comment