ख्याति और ख्याति की विशेषताएं क्या है



हेलो दोस्तों।

आज के पोस्ट में हम ख्याति और इसकी विशेषताओ के बारे में समझेंगे।


ख्याति (Goodwill)

अर्थ (Meaning) - ख्याति से आशय किसी फर्म द्वारा अर्जित की गई प्रसिद्धि (Reputation) से है। जो स्वामियों की मेहनत और ईमानदारी के फलस्वरूप अर्जित की गई है। यदि कोई फर्म अपने ग्राहकों को अच्छी सेवाएं प्रदान करती है तो ऐसे ग्राहक जो सन्तुष्ट होंगे वह बार बार आएंगे और परिणामस्वरूप वह फर्म भविष्य में अधिक लाभ अर्जित करने में सफल होगी।



what is Goodwill and Characteristics or Features or Nature of Goodwill and Need for the Valuation of Goodwill
what is Goodwill and Characteristics or Features or Nature of Goodwill and Need for the Valuation of Goodwill 



अतः ख्याति किसी फर्म की प्रसिद्धि का ऐसा मूल्य है जिससे कि वह उस व्यवसाय में लगी हुई अन्य फर्मों द्वारा अर्जित किए गए सामान्य लाभ दर की अपेक्षा अधिक लाभ अर्जित करती है।



परिभाषा (Definition)

ख्याति वह तत्व है जो किसी व्यवसाय की प्रतिष्ठा, सम्बन्धो और उस व्यवसाय को प्राप्त अन्य लाभों के कारण उतपन्न होती है। जिसके कारण वह व्यवसाय, उस व्यवसाय में लगी हुई मूर्त सम्पत्तियों में विनियोजित पूंजी पर, सामान्य अपेक्षित लाभ से अधिक लाभ कमाता है।



ख्याति की विशेषताएं 
(Characteristics or Features or Nature of Goodwill)

1. यह एक अदृश्य सम्पत्ति है - ख्याति अदृश्य सम्पत्तियों जैसे एक्सव, व्यापार चिन्ह, प्रकाशनाधिकार आदि की श्रेणी में आती है। यह नष्ट भृष्ट नही होती है। अतः इस पर अन्य स्थायी सम्पत्तियों की तरह ह्रास नही लगाया जाता है।


2. यह एक मूल्यवान सम्पत्ति है।


3. यह अधिक लाभार्जन में सहायक होती है।




4. इसके मूल्य में निरन्तर उत्तर चढ़ाव आते रहते है - यद्यपि ख्याति पर ह्रास नही लगता है परंतु इसके मूल्य में निरन्तर उत्तर चढ़ाव आते रहते है। जिन व्यवसायों में अधि लाभ होते है अर्थात सामान्य लाभ की तुलना में अधिक लाभ होते है वहां ख्याति हमेशा ही अदृश्य सम्पत्ति के रूप में विद्यमान रहती है। परंतु लाभों में कमी के साथ ही इसके मूल्य में भी कमी आ जाती है।


5. ख्याति उसी समय मूल्यवान होती है जबकि सम्पूर्ण व्यवसाय विक्रय किया जाता है - ख्याति को अलग से नही बेचा जा सकता है अर्थात इसे सम्पूर्ण व्यवसाय के विक्रय के साथ ही बेचा जा सकता है। इसका केवल एक ही अपवाद है, वह है नए साझेदार के प्रवेश के समय और पुराने साझेदार के अवकाश ग्रहण के समय।

ख्याति के मूल्यांकन की विधियां

6. ख्याति का सही सही मूल्य ज्ञात करना कठिन है - इसका कारण यह है कि व्यवसाय की आंतरिक एव बाहरी परिस्थितियों में परिवर्तन के साथ साथ इसके मूल्य में उतार चढ़ाव होता रहता है।



ख्याति के मूल्यांकन की आवश्यकता 
(Need for the Valuation of Goodwill)

साझेदारी में निम्न दशाओं में ख्याति के मूल्यांकन की जरूरत उतपन्न होती है :

1. जब वर्तमान साझेदारों के मध्य लाभ विभाजन अनुपात में परिवर्तन होता है


2. जब एक नया साझेदार प्रवेश करता है


3. जब कोई साझेदार अवकाश ग्रहण करता है या जब किसी साझेदार की मृत्यु हो जाती है


4. जब फर्म के समापन के समय ख्याति बेची जाती है


5. जब फर्म का किसी अन्य फर्म के साथ एकीकरण हो जाता है।

Post a Comment