Export Oriented Units under Custom Duty Act in Hindi

हेलो दोस्तों।

इस पोस्ट में सीमा शुल्क अधिनियम के अंतर्गत निर्यातोन्मुखी इकाइयों के बारे में जानेंगे।

SEZ में उत्पादन इकाई की स्थापना बहुत प्रकार के उद्योगों के लिए उपयुक्त नही होती। अन्य उद्योग EOU इकाई के रूप में भारत मे विभिन्न स्थानों पर अपने उद्योग स्थापित कर सकते है। EOU इकाई 300 से अधिक घोषित Warehousing Stations पर स्थापित की जा सकती है। SEZ की अपेक्षा EOU इकाई की स्थापना के विकल्प अधिक है। EOU एक प्रकार से SEZ का चारदीवारी से बाहर विस्तार है।



Export Oriented Units under Custom Duty Act in Hindi
Export Oriented Units under Custom Duty Act in Hindi



EOU इकाइयों की प्रशासनिक व्यवस्था सम्बन्धित केंद्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्त के अधीन होती हैम EOU इकाई में 100 प्रतिशत विदेशी पूंजी की भागीदारी हो सकती है। वर्तमान में घरेलू इकाई भी EOU के पालना का विकल्प अपना सकती है। इन इकाइयों को पहले 100 प्रतिशत EOU भी कहा जाता था।


केंद्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्त को भारत मे कोई भी स्थान वेयरहाउसिंग स्टेशन्स घोषित करने का अधिकार है जहां कोई EOU इकाई स्थापित की जा सकती है।


EOU इकाई अपनी आवश्यकता के लिए मशीन, स्पेयर्स, उपकरण, Captive Power Point, कार्यालय उपकरण, टूल्स एवं अन्य पूंजीगत माल बिना उत्पाद / सीमा शुल्क चुकाए प्राप्त कर सकती है। बंदरगाह से माल लागू ड्यूटी के बराबर मूल्य का Transit Bond तथा बीमा पालिसी के आधार पर छुड़ाया जा सकता है और कोई बैंक गारंटी की आवश्यकता नही होती है।


Debonding of EOU - अपने क्रियाकलापों के नियमानुसार निष्पादन के लिए EOU इकाइयों द्वारा एक बांड निष्पादित करना आवश्यक है। बांड के अंतर्गत प्रारम्भ में 5 वर्ष के लिए ततपश्चात विकास आयुक्त द्वारा अवधि 5 वर्ष और आगे बढ़ाई जा सकती है। Bond अवधि के समाप्त होने के बाद इकाई को इससे बाहर जाने का विकल्प उपलब्ध है। इस सम्बन्ध में अगर कोई सूचना विकास आयुक्त को प्राप्त नही होती है तो छह माह के अंदर वे स्वयं ऐसी इकाई को Debond करने की कार्यवाही करेंगे। Debonding का अर्थ है कि इकाई की EOU की स्थिति समाप्त हो गयी है।

निर्यात व्यापार में प्रयुक्त दस्तावेज

EOU इकाई द्वारा अपना उत्पादन सामान्यतः निर्यात किया जाना चाहिए। वापसी आधार पर Job Work के लिए माल बाहर भी भेजा जा सकता है। उपकरण तथा कच्चा माल घरेलू क्षेत्र DTA (Domestic Tariff Area) से बिना शुल्क चुकाए प्राप्त भी किया जा सकता है। इसके लिए CT-3 फार्म का प्रयोग किया जाएगा।


EOU इकाई द्वारा उत्पादन के अतिरिक्त निम्न क्रियाएं भी की जा सकती है :

1. सेवा क्रियाओं के लिए माल का आयात।

2. आयातित माल की मरम्मत तथा पुनरीक्षण पश्चात वापसी।

3. रद्दी या अवशेष का सहायक आयुक्त की आज्ञा से नष्ट करना।

4. अन्य घरेलू निर्माताओं के लिए मरम्मत तथा जॉब वर्क करना।

Post a Comment