Policy and Procedure in Respect of EOU under Customs Act in Hindi

हेलो दोस्तों।

इस पोस्ट में सीमा शुल्क अधिनियम के अंतर्गत EOU के परिचलन के सम्बन्ध में नीतियां तथा प्रक्रिया के बारे में जानेंगे।

EOU के परिचलन के सम्बन्ध में नीतियां तथा प्रक्रिया ठीक उसी प्रकार की है जो SEZs के बारे में लागू होती है, परन्तु EOU को औद्योगिक नीति के अंतर्गत स्थानीयकरण के प्रतिबन्धों का पालन करना पड़ता है। Automatic Approval SEZ की दशा में जहां विकास आयुक्त द्वारा किया जाता है वहां EOU की दशा में यह स्वीकृति उद्योग मंत्रालय के सचिवालय द्वारा दी जाती है।


Policy and Procedure in Respect of EOU under Customs Act in Hindi
Policy and Procedure in Respect of EOU under Customs Act in Hindi



Conversion INTO EOU - वर्तमान में घरेलू इकाइयां अगर चाहे तो अपनी स्थिति को EOU में परिवर्तित कर सकती है, परन्तु परिवर्तन से पूर्व स्थापित मशीन प्लांट, उपकरण आदि पर कोई रियायत या शुल्क मुक्ति नही प्राप्त होगी। इस परिवर्तन के अतिरिक्त DTA इकाई का EOU में विलयन भी किया जा सकता है।



निर्यातोन्मुख इकाई स्थिति का त्याग (Debonding Exit)

निर्यातोन्मुख इकाई की स्थिति प्रारम्भ में पांच वर्ष के लिए होती है जिसे विकास आयुक्त की स्वीकृति से पांच वर्ष और बढ़ाया जा सकता है। Debonding के बाद इकाई अपनी विशिष्ट स्थिति का त्याग कर सकती है।


Debonding के बाद इकाई को आयातित मशीनरी के ह्रासित मूल्य पर सीमा शुल्क चुकाना होता है। Debonding के समय उपलब्ध कच्चे माल, उपकरण, तैयार माल पर उत्पाद शुल्क / सीमा शुल्क चुकाना होता है। Debonding के प्रार्थना पत्र विकास आयुक्त के माध्यम से उद्योग मंत्रालय को दिया जाता है। Debonding प्रायः उन दशाओं में किया जाता है जब कोई इकाई अपने निर्यात दायित्व के लक्ष्य को प्राप्त नही कर पाती या अन्य किसी दायित्व को पूरा करने में अपने को असमर्थ पाती है।



सामान्य क्रियाएं (Routine Procedures)

1. तिमाही एवं वार्षिक आधार पर विकास आयुक्त को निर्धारित प्रारूप में निष्पादन रिपोर्ट भेजनी होती है।


2. EOU इकाई के खाते घरेलू इकाई से पृथक बनाने होते है।


3. ऐसी इकाई को Private Warehouse के रूप में सीमा शुल्क विभाग से अनुमति प्राप्त करनी होती है। निर्माता द्वारा निकासी, जॉब वर्क को निकासी, अन्य EOU को निकासी निर्यात एवं घरेलू निकासी के सम्बन्ध में भौतिक जांच पड़ताल आवश्यक नही होती, परन्तु आवश्यक रिकॉर्ड रखना जरूरी होता है।

निर्यातोन्मुखी इकाइयों के बारे में जाने

4. EOU द्वारा तैयार रिकॉर्ड की जांच सीमा शुल्क अधिकारी द्वारा की जाती है जिसके पारिश्रमिक को Cost Recovery के आधार पर आनुपातिक रूप में ऐसी इकाइयों द्वारा सहन किया जाता है।


5. EOU इकाई अगर बंदरगाह वाले शहर या कस्बे में स्थित होती है तो उसकी प्रशासनिक व्यवस्था सीमा शुल्क आयुक्त के अधीन होती है अन्य क्षेत्रों में यह उत्पाद शुल्क आयुक्त के अधीन होती है। 

Post a Comment