hyphenation in pagemaker in hindi


हेलो फ्रेंड्स।

आज हम बात करेंगे कि pagemaker में hyphenation क्या होता है। इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।


Hyphenation

यह command दो अलग क्रियाओं की अनुमति देता है। इसका प्रमुख उद्देश्य यह निश्चित करना होता है कि कैसे एक चुने हुए paragraph या एक खास स्टाइल के paragraph में शब्दों को संयोजित करना चाहिए। आप अपनी user dictionary में शब्दों और hyphenation निर्देशो को जोड़ने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।



hyphenation in pagemaker in hindi
hyphenation in pagemaker in hindi 



जब हम hyphenation पर क्लिक करते है तो dialog box दिखता है जिसमे बहुत से विकल्प होते है चलो एक एक करके उनके बारे में समझते है :-

Hyphenation - hyphenation on या off करने के लिए चुनो। अगर off है तो अब जो डायलॉग बॉक्स में options होते है उनमे से एक चुने। चलो उन options के बारे में समझते है




Manual only - अगर आप एक विवेकी hyphenation चाहते है तो इस विकल्प को चुने। विवेकशील hyphenation वह होता है जिसे आप अपने हाथों से जहाँ आप शब्दो को तोड़ना चाहते हौ, वहां डालते है। अगर hyphenation zone के अंदर पड़ता है तो story editor में विवेकशील hyphenation डालने के लिए, जहां आप शब्द संयोजित करना चाहता है वहां ctrl+shift+hyphen window दबाएं।


Manual plus dictionary - वह शब्द जिसमे विवेकशील hyphen के साथ साथ online dictionary में शब्द शामिल होते है उसको hyphenate करने के लिए इस विकल्प को चुने। अगर आपके पास विवेकशील hyphen और dictionary वाले दोनों होते है तो विवेकशील hyphen प्रबल रहता है।


Manual plus algorithm - यह hyphenation के लिए ज्यादा flexibility प्रदान करता है। शब्द विवेकशील hyphens, dictionary या hyphenation algorithm द्वारा संयोजित किये जा सकते है। यह algorithm, pagemaker dictionary में नही पॉय जाने वाले शब्दों में hyphenation को प्रवेश करने की अनुमति देता है।


Limit consecutive hyphens to - आप संयोजित शब्दो की सीमा define कर सकते है जो कि इस आदेश के इस्तेमाल द्वारा एक paragraph में क्रमागत लाइन्स में रहते है। आप 1 से 255 तक संख्या डाल सकते हौ अथवा no limits type कर सकते है।


Hyphenation zone - space की मात्रा निश्चित करे जिसमे hyphenation, unjustified text के लिए प्रत्येक पंक्ति के3 अंत पर रह सकता है। page maker इच्छानुसार word spacing और built in letter spacing लागू करता है। अगर पंक्ति का आखिरी शब्द भर नही और वह शब्द hyphenation zone के बाएं से शुरू होता है, तो pagemaker उस शब्द को संयोजित करने की कोशिश करता है। साधारण तोर पर जितना बड़ा hyphenation zone होता है, उतना ही ज्यादा text की दाहिनी margin उबड़ खाबड़ होगी। छोटे zone होंगे तो ज्यादा hyphenation होगा। justified text पर इस विकल्प का कोई प्रभाव नही पड़ता है।



Master pages

 हम master pages में जो कुछ भी डालते है वह publication में सभी पेजो पर प्रतिबिम्बित होता है। अतः जो सभी पेज के लिए common है, उसे master pages पर डालते है। इसमें headers और footers शामिल है। कभी कभी invoice बनाते समय, हम मास्टर पेज पर invoice metter डालते है और तत्काल बिल को सामान्य pages पर type करते है। यहां तक कि दफ्तर के नियमित पत्र व्यवहार (routine correspondence) को type करने के लिए हम कभी कभी master page पर letterhead बनाते है, जिससे कि सारे pages पर type करने की जरूरत नही होती है। 

Post a Comment